सामान्य ज्ञान

Study Materials

Monday, March 13, 2017

GK Trick – केंद्र सरकार व राज्य सरकार के प्रमुख कर

GK Tricks Economics
नमस्कार दोस्तो , आजकल आपने देखा होगा कि Competitive Exam में Economics के Question का प्रतिशत काफी बढ गया है ! दोस्तो Economics हम सभी की कमजोरी होती है क्योंकि यह आसानी से याद नही होती ! तो दोस्तो अब हम आपको Economics के Question को आसानी से याद करने के लिये हमारी Website पर आज से Economics की बहुत सी Tricks उपलब्ध करायेंगे, जिससे कि आपकी Economics पर पकड बढेगी और आप आसानी से Economics के Question याद रख पाऐंगे !
तो दोस्तो Economics का सबसे महत्वपुर्ण Topic है Tax System in India (भारत में कर प्रणाली) ! इस Topic पर हमेशा Exam में Question आते है कि कौन सा Tax (कर) राज्य सरकार (State Goverment) लगाती है व कौन सा Tax केंद्र सरकार (Central Goverment)! तो दोस्तो आज हम आपको ऐसी Economics Trick  बताऐंगे जिससे कि आप आसानी से याद रख पाऐंगे कि कौन से कर राज्य सरकार लगाती है व कौन से कर केंद्र सरकार द्वारा लगाऐ जाते है !

इसके लिये आप इस नीचे दी गई ट्रिक को आप कविता की तरह याद कर लीजिये ! –

GK Tricks –

उषा,निशा,आय,उपहार,  संपत्ति,सीमा केंद्र सरकार !
भुषा,बिक्री,मानो,स्टाम्प,  पथकर,मोवा राज्य सरकार !

Explanation –

उषा – उत्पादन शुल्क
निशा – निगम कर
आय – आयकर
उपहार – उपहार कर
संपत्ति – संपत्ति कर
सीमा – सीमा कर
केंद्र सरकार – ये सभी केंद्र सरकार के कर है !

भुषा – भू-राजस्व कर
बिक्री – बिक्री कर
मानो – मनोरंजन कर
स्टाम्प – स्टाम्प कर
पथकर – पथकर
मोवा – मोटर वाहन कर
राज्य सरकार – ये सभी राज्य सरकार के कर है !

तो दोस्तो उम्मीद है कि अब आप कभी नही भूलेंगे कि कौन से कर राज्य सरकार लगाती है और कौन से कर केंद्र सरकार लगाती है ! दोस्तो इसके अलाबा Direct Tax व Indirect Tax से भी Exam में Question आते है कि कौन सा कर प्रत्यक्ष कर है व कौन सा कर अप्रत्यक्ष कर है , तो दोस्तो इसके लिये भी हम जल्द ही एक Trick उपलब्ध कराऐंगे ! तो आप Regular हमारी Website को Visit करते रहिये !

सरकारी नौकरी, सामान्य ज्ञान व करेन्ट अफेयर के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Follow करे. क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

No comments:

Post a Comment